आसपास का दौरा स्थान

यात्रा पर जाने वाले स्थान

पर्यटक गाइड

01

विनचेस्टर संग्रहालय

पता

राजमार्ग ,

टॉवर रोड, सूरत,

गुजरात, भारत.


यह सूरत का एक प्रसिद्ध संग्रहालय है. इसका नाम विनचेस्टर शहर के सहायक कलेक्टर के नाम पर नामित किया गया था. उन्होंने सूरत की समृद्धि बढ़ाने में अद्भुत प्रयास किये. यह भी सूरत में देखने वाले  प्रसिद्ध स्थानों में से एक है 

02

पुराना किला

पता

चौक,

सूरत,

गुजरात, भारत.

मुहम्मद तुगलक ने 14 वीं सदी में इस किले का निर्माण किया. यह भी है सूरत, गुजरात के मुख्य पर्यटकों के आकर्षण में से है .

03

परिक्रामी रेस्तरां

पता

रिंग रोड,

सूरत,

गुजरात, भारत.

फोन:

0261-6616018/19/20

टेक्स पालाज्जो गर्व करता है की उससके पास 'कंडील' एक बहु व्यंजनों एवं  उत्तम दर्जे के वातावरण के साथ घूमने वाला  रेस्तरां है. 'कंडील' एशिया में पहला परिक्रामी रेस्तरां है और गुजरात के पूरे होटल उद्योग में अपनी तरह का एक है. यह  रेस्तरां जमीनी स्तर से लगभग 180 फीट की ऊंचाई पर है एवं . अपने उत्तम दर्जे का माहौल और परंपरागत लिप  स्मच्किंग भोजन की किस्मों के साथ  आगंतुकों के लिए एक यादगार अनुभव है. शाम गोधूलि शहर की अपनी धीमी गति से चलती यातायात के साथ एक सुखद दृष्टि है जो जीवन के लिए एक यादगार होगा
     

 

 

04

अंबिका निकेतन मंदिर  (अम्बाजी)

पता

पारले पॉइंट,

सूरत .

गुजरात, इंडिया


अंबिका निकेतन मंदिर सूरत, गुजरात में  स्थित एक सुंदर मंदिर है.
मंदिर, तापी नदी के तट पर स्थित है, स्वर्गीय श्रीमती भारती मईया  द्वारा 1969 में बनाया गया था. इष्टदेव ' देवी अष्टभुजा अंबिका' है.मंदिर में राम - सीता, लक्ष्मीनारायण और भगवान शिव को समर्पित छोटे धार्मिक स्थलों की सुविधाएँ हैं 

05

डच गार्डन

पता

मक्कई पुल के निकट,

सूरत,

गुजरात, भारत

.

सूरत में पर्यटकों के आकर्षण का सबसे महत्वपूर्ण एक प्राचीन डच बगीचा है.  दरअसल यह उन डच अधिकारियों का कब्रिस्तान है जो गुजरात अपने व्यपार उद्यम के लिए आये और बस गए थे.  यहाँ मौजूद विशाल कब्रें  इतिहास का शानदार प्रतीक हैं और तत्कालीन शक्ति और महिमा की कहानी सुनती हैं  

06

साइंस सिटी

पता

विज्ञान केन्द्र,  सिटी लाइट रोड, सूरत

395007

"एक शहर अपनों के लिए एक शहर भविष्य के लिए "सूरत शहर अच्छी तरह जुड़ा हुआ है और उपकरणों से सुसज्जित है, सूरत नगर निगम ने कई बड़ी पूंजी परियोजनाएं जैसे  की विज्ञान केन्द्र, संग्रहालय, तारामंडल और आर्ट गैलरी को भी शामिल कर लिया है.संग्रहालय सूरत की अमीर विरासत और इतिहास को दर्शाता है, जबकि विज्ञान केन्द्र फन विज्ञान गैलरी है जो प्रदर्शन को दर्शाता  है


विज्ञान केंद्र पूरे परिसर का मुख्य हिस्सा है
; यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विषयगत दीर्घाओं को प्रदर्शित करता है.
विज्ञान केन्द्र के पहली मंजिल फन विज्ञान प्रदर्श दर्शाता है जबकि  अंतरिक्ष, हीरा, वस्त्र गैलरी का गठन अगले चरण में दूसरी मंजिल पर किया जाएगा 

 

 

07

सरथाना चिड़ियाघर एवं तितली उद्यान

Description: butterfly-garden

पता
सरथाना  जकत नाका,

सूरत,

गुजरात, भारत.


सूरत विभिन्न नाम जैसे 'डायमंड सिटी', 'सिल्क सिटी', 'फूलों की सिटी आदि प्राप्त करने के बाद अब समय है  'तितली गार्डन सिटी ' कहलाने का . पृष्ठभूमि में तीन साल तक काम करने के बाद शुक्रवार सुरतीस के लिए भारत का सबसे बड़ा तितली पार्क देखने का दिन था .


कुछ तितली प्रजातियां, जिन्हें पार्क में प्रस्तुत किया जाएगा, हैं  कोमन  क्रो , इंडियन  कपिद , पेल ग्रास  ब्लू , ब्लू  टाइगर , स्ट्रिपेद  टाइगर, कोमन  सेरुलिन , रेड  पीरोट, ब्लू  पेंसि , कोमन  कास्टर ,कोमन लेओपार्ड, कोमन गुल , कोमन नवाब , पीकॉक  पेंसि , दिनैड एग्ग  फ्लाई , कोमन ब्लू बोतल , ग्रे  पेंसि , लाइम बटरफ्लाई , लेमोन  पेंसि , कोमन रोसे , ग्रेट  एग्ग  फ्लाई , ब्लू  मोर्मों , येल्लो  पेंसि , क्रिमसन  रोस, कोमन मोर्मों , टेल्ड जय ,कोमन एमिग्रांट, रेड  हलोन, कोमन ग्रास  येल्लो , कोमन जेज्बल.

08

सुवाली बीच

Description: surat_suvali_beach_002

पता

मोरागम,

हजीरा,

सूरत,

गुजरात, भारत

सुवाली समुद्र तट एक काली रेत का समुद्र तट है. रेत में काफी फिसलन है और पैरों के नीचे से तेजी से फिसल जाती है. समुद्र तट तैराकी के लिए सुरक्षित नहीं है. समुद्र तट अकेले या अपने करीबी के साथ क्षण बिताने के लिए एकदम सही है. यहाँ आनंदमय सूर्योदय और सूर्यास्त के गवाह बनने के लिए आयें. 

09

दुमस

Description: surat_dumas_beach_005

पता:

डुमस रोड, सूरत,

गुजरात, भारत.

यह एक स्वास्थ्य रिसॉर्ट है, जो सूरत के दक्षिणी भाग में स्थित है है. जगह अपने सुखद मौसम और अति सुंदर वातावरण के लिए प्रसिद्ध है. आगंतुकों के लिए यहाँ उपलब्ध कॉटेज उपलब्ध हैं. सूरत में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के दौरान यहाँ का दौरा करना चाहिए.

10

हजीरा

Description: 5129209

पता:

हजीरा, मगद्दल्ला रोड, सूरत,

गुजरात, भारत.

एक और प्रसिद्ध स्वास्थ्य रिसॉर्ट हजीरा,  सूरत के दक्षिण पश्चिम में अरब सागर के क्रीक पर  है. हजीरा में दो कुँए हैं जो लोहा और सल्फर से भरे है. सुखद हजीरा समुद्र तट झालरदार कैसुरिना पेड़ से ढंका हुआ  है. हजीरा सूरत से 28 किलोमीटर दूर स्थित है.

11

भाठ्वारी

पता:

शबरग्राम हाई स्कूल के विपरीत ,

नियोल पाटिया के निकट, सूरत कडोदारा रोड,

साबर्गाम,

सूरत.

गुजरात, भारत.

 
 

सूरत की आकर्षक भूमि समृद्ध इतिहास का एक क्षेत्र है जहाँ शौर्य और बलिदान, राजाओं और महलों की कहानियाँ बताने के लिए हैं. सूरत  एक सुंदर जगह है जहाँ पेड़ और रंगीन फूल और विभिन्न जनजातियों के जीवंत लोगों का निवास है.  इस क्षेत्र ने अपने सभी जातीयता को बचाया है और रहने के पारंपरिक तरीके  से अपने करिश्मे को बरकरार रखा है. सूरत की असली भावना का अनुभव करने और असली सूरत का अनुभव करने के लिए भटवारी, एक अनूठा गांव रिज़ॉर्ट है.

12

चोखी -ढाणी


Description: bhatwari_logo

Description: Chokidhani surat

पता:

टोल नाका के पास,
एन . एच. 8 कडोदारा  - मुंबई,
सूरत.
फोन: 91 92,276-88,804

+91 92276-88805


  चोखी ढाणी सबसे अच्छी लोक संस्कृति देखने का विकल्प है . हर शाम एक गांव उत्सव निष्पक्ष समृद्ध और जीवंत राजस्थान की सांस्कृतिक विरासत  के रूप में निर्मित किया जाता है.

परंपरागत झोपड़ियां और कारीगरी का प्रदर्शन आपको वापस उस समय में ले जाएगा जब वैभव काफी भव्य था . समृद्ध गर्मजोशी और एक ठेठ राजस्थानी गांव के गंवई ​​आकर्षण का चोखी ढाणी अनुभव करें,उत्सव यहाँ कभी ख़तम न हों!

 

 

 

 

13

छब  छाबा  छब  वाटर फन पार्क

Description: waterfun_home

पता:

राजगरी गांव,
वाया मोरा टेकरा,
रिलायंस फैक्टरी के पास,
हजीरा रोड, सूरत भारत (गुजरात)
दूरभाष: (261 91) 2,860,935, +३२,५०,९३५,.
संपर्क: 80234 99049


"छब  छाबा  छब  वाटर फन पार्क"  जो विश्व स्तर के मनोरंजन की सुविधा प्रदान करता है, सुरम्य हजीरा समुद्र तट के पास, सरदार ब्रिज से  सिर्फ 22 किलोमीटर दूर है
.
"छब  छाबा  छब  वाटर फन पार्क", दो विशाल अरब सागर के आसपास के क्षेत्र में स्थित भूमि की ऐहिक वर्ग गज की दूरी में फैला हुआ है जो पूरी तरह से एक अलग दुनिया होने का वादा करता  है. "
छब  छाबा  छब "जल रिज़ॉर्ट का आलीशान प्रवेश द्वार में कदम रखते ही सभी नियमित जीवन के तनाव और चिंताओं से मुक्त हो जाते हैं .कोमल परिदृश्य की सुंदरता में भिगोएँ और एक दोस्ताना माहौल की गर्मजोशी में आराम करें .

14

उभराट


Description: chorwad

पता:

उभराट मारोली - नवसारी रोड, सूरत,

गुजरात, भारत.

यह एक और बहुत ही  अच्छा छायादार ताड़ के पेड़ों की एक पृष्ठभूमि के साथ, रेतीले समुद्र तट है जो सूरत से लगभग 42 किलोमीटर स्थित है

15

उकाई

Description: Ukai-1

पता:

सोनगढ़, बारडोली,

सूरत,

गुजरात, भारत.

(HTTP://WIKIMAPIA.ORG/289776/UKAI-DAM)


गुजरात के एक प्रमुख बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना उकाई में है जो सूरत से लगभग 94 किलोमीटर दूर स्थित है.

 

 

 

 

16

सरदार स्वराज आश्रम, बारडोली


Description: 46754780

पता:



सरदार स्वराज आश्रम, बारडोली

सूरत,

गुजरात, भारत.

 

 

बारडोलीबारडोली का स्वराज आश्रम, सूरत से लगभग 34 किलोमीटर दूर है और यह भारत में तीर्थ यात्रा की एक जगह बन गया है.

17

दांडी

Description: P81829_Dandi%20Beach(Surat)

पता:

दांडी समुद्र तट, नवसारी,

सूरत,

गुजरात, भारत

साथ गुजगुजरात के समुद्र तट के साथ, सूरत से 50-55 किलोमीटर दूर, दांडी  समुद्र तट है जहां नमक की कहानी महात्मा गांधी के नेतृत्व में निहित  प्रसिद्ध दांडी मार्च सत्याग्रह के साथ लिखी गयी थी. नमक  सत्याग्रह भारत में ब्रिटिश साम्राज्य के अंत की शुरुआत साबित हुई.

18

TITHAL

Description: surat_tithal_beach_002

ADDRESS

TITHAL BEACH, VALSAD,

SURAT,

GUJARAT, INDIA

सूरत और 5 कि.मी. से 108 के बारे में किलोमीटर दूर स्थित है. वलसाड से मुंबई पर - बड़ौदा पश्चिमी रेलवे मार्ग, Timal, एक सुंदर रेतीले समुद्र तट हथेली आश्रय कॉटेज के साथ झालरदार है.

 

 

 

 

 

 

19

UNAI

Description: Unai

Description: Unai-Ma

ADDRESS

UNAI ,

WAGHAI-BANSDA ROAD,  GUJARATINDIA.

अपने गर्म सूरत से कुछ 64 किलोमीटर स्प्रिंग्स के साथ एक अन्य महत्वपूर्ण मील का पत्थर है जो सूरत पुरातनता देता Unai है. वे पौराणिक साहित्य में संदर्भ मिल रहे हैं और जमीन में एक तीर शूटिंग के द्वारा महाकाव्य रामायण के नायक भगवान राम द्वारा बनाया गया है विश्वास.

20

SAPUTARA

Description: saputara_fullview_lake

Description: saputara_lake_008

ADDRESS

DANG AAHVA, GUJARAT, INDIA.

गुजरात का सबसे अच्छा ज्ञात पहाड़ी सैरगाह, Saputara - सचमुच, नागों के धाम, सहयाद्रि रेंज में घने जंगलों के बीच में दूसरी सबसे ऊंची पठार के ऊपर स्थित है. Saputara होटल, पार्क, स्विमिंग पूल, नाव क्लब, थिएटर और एक संग्रहालय की तरह सभी आवश्यक सुविधाओं के लिए एक सुखद छुट्टी सुनिश्चित. Saputara सूरत से 164 कि.मी. है.

21

VANSADA NATIONAL PARK

Description: vansda_forest_vansda

Description: vansda_Khilad_Nature_Education_Campsite10

ADDRESS

DANG AAHVA, SAPUTARA, GUJARAT, INDIA.

Vansada Nadonal पार्क, वलसाड जिले में स्थित है, तेंदुए, बाघ, पैंथर्स और जंगली सुअरों के लिए एक घर है. सबसे अच्छा समय यात्रा करने के लिए अक्तूबर और मार्च के बीच है.

 

 

 

 

 

 

22

SHABARI DHAM

Description: SHABARI DHAM TEMPLE

ADDRESS

DANG AAHVA, SAPUTARA, GUJARAT, INDIA

यह शांत मंदिर जहां भगवान राम शबरी मिले, जबकि उनकी पत्नी सीता के लिए खोज गया है माना जाता है. तीन पत्थर जिस पर भगवान राम, अपने भाई लक्ष्मण और शबरी बैठा है कहा जाता है अभी भी पूजा की जाती है. Pampa झील, शबरी धाम से 6 किमी के बारे में, एक पानी भगवान राम के स्नान की एक कहानी के साथ जुड़े स्रोत है. मंदिर की परिधि दीवार रामायण से प्रमुख घटनाओं के चित्रों को शामिल हैं.

23

GIRMAL WATER FALLS

Description: Girmal falls

ADDRESS

DANG AAHVA, GUJARAT, INDIA.

Girmal फॉल्स: आसानी से मानसून के दौरान सबसे अद्भुत दृष्टि, Girmal Falls महल - Singana रोड से थोड़ा है. दृष्टिकोण गिरा नदी पर एक तेजी से गिरावट के लिए एक आदिवासी गांव के माध्यम से होता है. बेहोश ढाल दुर्लभ वनस्पति के साथ समृद्ध है और अधिक साहसी ट्रेकर्स द्वारा तलाश लायक है. प्रकाश नाश्ते के लिए प्रावधान उपलब्ध हैं. पिकनिक झोपड़ियां उपयोग के लिए उपलब्ध हैं.

24

NARGOL BEACH


Description: Nargil Beach

ADDRESS

NEAR SANJAN, VALSAD,

GUJARAT, INDIA.

Nargol आसपास के ग्रामीण इलाकों ठेठ भारतीय देहात छोटे फार्महाउसों के साथ बिंदीदार है. Nargol के आसपास आप पानी नदियों या सूखी सेवन्नाह के शांत परिदृश्य जहां केवल कुछ ही लोगों को अपने घरों में तैराकी भैंस देख सकते हैं. समुद्र तटों बड़ा ज्वारीय जल स्तर के अंतर के साथ व्यापक और अकेला sandbeaches हैं. बाहर समुद्र पर आप दैनिक पारंपरिक छोटे मछली पकड़ने की नावों है कि मछली की खोज में तट गश्ती के लिए हाजिर कर सकते हैं. गांव में खजूर के पेड़ उच्च रहे हैं और तापमान उष्णकटिबंधीय हैं.

 

 

 

 

25

BILIMORA SOMNATH TEMPLE


Description: Billimora

ADDRESS

BILIMORA, GUJARAT, INDIA.

यह जिला मुख्यालय नवसारी के बारे में 25 किमी दक्षिण है. पारसी बस्तियों, और स्वादिष्ट बेकरी के सामान है कि एक प्राकृतिक परिणाम हैं होने के अलावा, यह भी डांग वन उपज (पड़ोसी जिले) के लिए एक केंद्र है. यह Saputara के लिए यात्रा के लिए एक महत्वपूर्ण रेलवे जंक्शन है. यह एक छोटी सी बंदरगाह है, और नदी अंबिका द्वारा कुछ सुंदर स्थलों है.

26

UDVADA


Description: Udavada


Description: Udavada-1

ADDRESS

VALSAD,

GUJARAT, INDIA.

पारसी और पारसी समुदाय द्वारा बेहद पवित्र माना जाता है, Udvada वलसाड जिले में सूरत के शहर के पास एक तटीय शहर है. यह पारसी Atash Bahram आग मंदिर के लिए प्रसिद्ध है. Udvava सचमुच `ऊंट` गोचर भूमि से पहले एक मछली पकड़ने गांव बनने है जो वास्तव में `शहर की हालत था, के लिए खड़ा है. Udvada Beach और Iranshah या Atash Bahram आग मंदिर के मुख्य आकर्षण हैं. Udvada पारसी भोजन के लिए प्रसिद्ध है. आप किसी भी स्थानीय रेस्तरां में कुछ महान पारसी भोजन की कोशिश कर सकते हैं. आप विशेष रूप से अपने आप को फ्राइड Boi (पंचकोना तारा मछली), विन - daloo मछली करी, साली मार्गी या ghosht, रवा Sheera, Dhanshak, macaroons और नेन khatai का इलाज कर सकते हैं.

27

NARMADA DAM


Description: Narmada dam

ADDRESS

NAVAGAM, NR.BHARUCH GUJARAT, INDIA.

सरदार सरोवर बांध Navagam, गुजरात, भारत के पास नर्मदा नदी पर एक बांध है. बांध में सबसे बड़ा बांध और नर्मदा घाटी परियोजना, एक बड़े हाइड्रोलिक इंजीनियरिंग बड़ी सिंचाई और पनबिजली नर्मदा नदी पर बहु प्रयोजन बांधों की एक श्रृंखला का निर्माण शामिल परियोजना का हिस्सा है. परियोजना के पहले देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा 1940 में की कल्पना की थी. परियोजना के विकास के लिए सिंचाई बढ़ाने के लिए और पनबिजली उत्पादन की योजना के भाग के रूप में केवल 1979 में रूप ले लिया.

 

 

28

NARESHWAR


Description: Nareshwar - narmada


Description: Nareshwar, bharuch

ADDRESS

NEAR PALEJ, BHARUCH, GUJARAT, INDIA.

पूज्य श्री Avadhoot महाराज (पांडुरंग विट्ठला Valame) रंग या पूज्य अच्छी तरह Bapji के रूप में जाना जाता है - वंश नवंबर को, 21, 1898, Kartika 9 Sukla, वी.एस. 1955 - जन्म स्थान, गोधरा, गुजरात, भारत. उज्ज्वल छात्र careerIndian आजादी के आंदोलन के साथ. Snataka (ग्रेजुएट) - एक शिक्षक के रूप में एक छोटी अवधि के लिए सेवा - में शामिल हो गए भाग लेने के सामाजिक और राजनीतिक गतिविधियों में सक्रिय - इन और वर्ष 1925 में तपस्या के लिए पवित्र नदी नर्मदा के तट पर Nareshwar, गुजरात, भारत के पास गया और छोड़ दिया परम इन्फिनिटी के साथ धुन में रहते हैं सच का एहसास हुआ.

 

         

 

 

 

 

 

Description: C:UsersAdministratorvplacesukai dam.jpg

Description: C:UsersAdministratorvplacesTithal-Mandir.jpg

UKAI DAM

Tithal-Mandir

Description: C:UsersAdministratorvplacessurat airport.jpg

Description: C:UsersAdministratorvplacesnarmada dam.JPG

Surat airport

Narmada dam

Description: C:UsersAdministratorvplacessardar sarovar dam.jpg

Description: C:UsersAdministratorvplacesmirasol resort.jpg

Sardar sarovar dam

Mirasol resort

Description: C:UsersAdministratorvplacesmahalkot-jungal dang.jpg

Description: C:UsersAdministratorvplacesKribhco-Urea.jpg

Mahalkot-jungal dang

Kribhco-Urea

Description: C:UsersAdministratorvplaceskribhco.jpg

Description: C:UsersAdministratorvplacesdumas Hajira.jpg

Kribhco

Dumas Hajira

Description: C:UsersAdministratorvplacesdaman.jpg

Description: C:UsersAdministratorvplaceschab chaba chab hazira.jpg

Daman

Chab chaba chab hazira

Description: C:UsersAdministratorvplaceschab chaba chab water park.jpg

Description: C:UsersAdministratorvplacesukai surat.jpg

Chab chaba chab water park

Ukai surat

Description: C:UsersAdministratorvplacesDaman_gates.jpg

Daman_gates

Description: C:UsersAdministratorvplacesdaman1.jpg

Daman

Description: C:UsersAdministratorvplacesnarmada.jpg

Narmada

Description: C:UsersAdministratorvplacesdaman church.jpg

Daman Church